Sunday, June 27, 2010

संत शिरोमणी कबीर दास की 612वीं जयंती मनाई

- राजेश सिवान, Dabar Westend -
नई दिल्ली। शनिवार 26 जून 2010 को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नजफगढ़ के छावला बस स्टैण्ड स्थित धानक समाज चैपाल में संत शिरोमणी कबीर दास की 612वीं जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई। इस असवर पर धानक समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुदयाल कठेरिया ने कहा कि संत कबीर दास ने किसी एक जाति को नहीं अपितु पूरे देशभर को जोड़ने का काम किया था। हमें चाहिए कि हम संत कबीर दास की बातें करने पर नहीं अपितु उनके बताए मार्ग पर चलने का कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में उपस्थित विधायक भरत सिंह ने कहा कि भारतवर्ष में समय-समय पर सदा से महान संत, महात्मा, ऋषि-मुनि और योगी पैदा होते रहे हैं जिन्होंने इस देश की जनता को सहअस्तित्व और सहिष्णुता का पाठ पढ़ाया है। संत कबीर दास इन्हीं में से एक थे जो उत्तरी भारतवर्ष में भक्ति आंदोलन के महान प्रचारकों में से एक थे। वह निर्गुण काव्य धारा की ज्ञानमार्गी शाखा के प्रवर्तक थे। उन्होंने कहा कि इनैलो पार्टी ने हरियाणा में धानक समाज के लिए काफी काम किया है और इस समाज के लिए मैं हमेशा अग्रिणी रहूंगा।
नंगली सकरावती वार्ड के निगम पार्षद राजबीर डबास ने संत कबीर दास के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके जीवन परिचय से लोगों को अवगत कराया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ओमप्रकाश निनानिया ने की और  उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद किया।
इस मौके पर मुख्य रूप से संजय राठी, राजेश नरवाल, सुजाता वकील, गोपीराम रडवाल, ओम प्रकाश, सुखबीर खटक, ईश्वर सिंह खटक, सागर कराड़, जितेन्द्र सिंह, प्रदीप मलिक, कंवल पहलवान (छावला), हरद्वारी लाल, फकीर चन्द, मांगेराम, चरण सिंह, विजय पाल, नरेश कुमार, रघुबीर सिंह, गंगाराम, ब्रह्म प्रकाश, आजाद सिंह, राजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Najafgarh News and Events Headline Animator